KIYG 2020: खेलों इंडिया युथ गेम्स 2020 में 10000 से ज्यादा खिलाड़ी और सहयोगी हिस्सा लेंगे

Responsive Ad Here

         खेलो इंडिया युथ गेम्स के तीसरे संस्करण में भाग लेने वाले सभी राज्यों के अधिकारियोंके बिच एक बैठक हुई। गुरुवार यानि 19  दिसंबर को खेलो इंडिया के तीसरे संस्करण की तैयारी और बुनियादी सुविधाओं  पर एक नज़र डालेंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का तीसरा संस्करण 10 जनवरी 2020 से 22 जनवरी 2020 तक आयोजित किया गया है। इसमें कुल २० खेल खेले जायेंगे, जिसमे लॉन बॉल और साइकलिंग पहली बार खेलो इंडिया का हिस्सा होंगे। इस संस्करण में लघबघ 10,000 से अधिक खिलाड़ी और सहकर्मी शामिल होंगे। आठ अलग अलग मैदानों पर ये खेल खेलें जायेंगे। 

खेलो इंडिया के सीईओ ने कहा "हमारे पास खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 के आयोजन के लिए राज्य सरकार का पूरा समर्थन हैं। आसाम के मुख्य मंत्री जी ने हमें हमेश पूरा समर्थन किया है। और केंद्र सरकार भी हमारा समर्थन कर रही है। केंद्र और राज्य सरकार के इस समर्थंक के बाद हमारी जिम्मेदारी बनती है हम इस संस्करण का आयोजन बेहतरीन तरीके से करे। "

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और गुवाहाटी हवाई अड्डे के साथ टूर्नामेंट की तैयारियाँ जोरों पर हैं। सभी एथलीटों के लिए कार्यक्रम के दौरान आवास, खानपान और भोजन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर होगा।

टूर्नामेंट पूर्व बैठक के दौरान, भारतीय खेल प्राधिकरण के सचिव, रोहित भारद्वाज ने उम्मीद जताई कि अगले साल होने वाले  खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 बड़े और बेहतर होंगे।


"रोहित भारद्वाज ने कहा "गुवाहाटी में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की मेजबानी का अनुभव है और मुझे विश्वास है कि खेलो इंडिया गेम्स 2020 पिछले संस्करणों की तुलना में इस बार आयोजन बोहोत ही अच्छे से होगा। इस संस्करण के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण का आदर्श वाक्य है - खिलाड़ियों के लिए बेहतर अनुभव (Better Experience For The Players) हम चाहते हैं कि प्रतियोगिता समाप्त होने के बाद खिलाड़ियों को महसूस हो कि पिछले संस्करणों से ये संस्करण बेहतर था। हम इस साल के लिए एक आधिकारिक एयरलाइन साझेदार पाने की कोशिश कर रहे हैं।"

महाराष्ट्र और हरियाणा के अधिकारियोंका मानना है की इस बार हमारे खिलाडी बोहोत ही अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

महाराष्ट्र के युवा एव खेल कार्यक्रम मंत्रालय के अधिकारी ने कहा "हम खेलो इंडिया युथ गेम्स 2020 के लिए बोहोत ही उत्साहित हैं, पिछले साल के चैंपियन होने के नाते हमें इस बार बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद हैं। हमारे राज्य के खिलाडी फिर से शीर्ष स्तान पर रहने के लिए खुप मेहनत और लगन से तैयारी कर रहे है।  मुझे इसमें कोई संदेह नहीं हमारे खिलाडी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और राज्य का नाम फिर से गौरवान्वित करेंगे। ”

हरयाणा के युवा एव खेल कार्यक्रम मंत्रालय के अधिकारी अरुण कांत ने कहा "जब खेलों की बात अति है तो हमारे राज्य के खिलाडी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। खेओ इंडिया नए खिलाड़ियोंके के लिए एक जबरदस्त मंच है अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने का। आसाम खेलों के मामले में यहाँ की सुविधाएं 
अन्तराष्ट्रीए स्तर की हैं।"

2 Comments

  1. Khelo India mai participat krne ke liy kyaa krnaa padega starting mai hi

    ReplyDelete